बेल्जियम में मृत्युदर दुनिया में सबसे ज्यादा, करीब 7765 लोगों की जान ले चुका है कोरोना

बेल्जियम में मृत्युदर दुनिया में सबसे ज्यादा, करीब 7765 लोगों की जान ले चुका है  कोरोना

सेहतराग टीम

कोरोना में अमेरिका ने सबसे ज्यादा नागरिक गवाएं, इटली ने सबसे तेजी से नागरिकों को मरते देखा, लेकिन वायरस संक्रमित में सर्वाधिक मृत्युदर बेल्जियम की है। जॉन्स हॉपकिंस विश्व विधालय के अनुसार यहां कोरोना प्रति 10 लाख में से 670 नागरिकों की जान ले रहा है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

इसकी वजह मृतकों की गणना की सख्त प्रणाली व बिना परिक्षण भी मृतकों में वायरस संक्रमण स्वीकारा जाना है। बेल्जियम में शनिवार दोपहर तक 7765 लोग जान गवां चुके हैं। देश के करीब 1500 अस्पताल व नर्सिंग होम से मृतकों के आंकड़े जुटाए जा रहे हैं। इनमें वे भी मृतक भी हैं, जिनमें कोरोना जांच नहीं हुई, केवल आशंका के आधार पर उन्हें दर्ज किया गया। यहां के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार केवल 46% मृतकों की ही कोरोना से मौत की पुष्टि हुई है, बाकी 54 फीसदी मामले, वृध्दाश्रमों व घरों के हैं।

यूरोप के इस देश में इसलिए दर अधिक:

आलोचना इसलिए

महामारी के समय सरकार की अति मानवीयता से यहीं के कई विशेषज्ञ संतुष्ट नहीं हैं। वे मानते हैं कि संक्रमण से मौत की असली संख्या जाननी है तो मौजूदा आंकड़े को दो से भाग देना होगा। कुछ वृद्धाश्रमों में मौतों में से अधिकतर को कोरोना से जोड़ने को गलत मान रहे।

समर्थन इस कारण

सरकार व वृद्धाश्रमों के संचालकों का मानना है कि वृद्धाश्रमों में औसतन 85 वर्ष के बुजुर्ग हैं, उनकी देखभाल में लगे 9% लोगों में संक्रमण मिला। ऐसे में वायरस से उनकी मौत की आशंका बेवजह नहीं है। महामारी में बुजुर्गों ने सबसे ज्यादा नुकसान उठाया। ऐसे में जांच के नाम पर और परेशानी न हो।

 

इसे भी पढ़ें-

एक दिन सबसे ज्यादा 2564 नए मामले, 99 मौतें हुईं, जानिए हर राज्य का हाल

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।